बी.एड हिंदी लेसन प्लान
Hindi lesson plans | हिंदी पाठ योजना | हिंदी लेसन प्लान
यह दैनिक पाठ योजना कक्षा 8 हिंदी विषय के लिए है इसे आप बीएड पार्ट प्रथम और फाइनल दोनों के लिए उपयोह में ले सकते है
hindi lesson plan for b.ed hindi lesson plan for b.ed pdf पेज -1 पर लिखे
विद्यालय का नाम- अपनी स्कूल का नाम व स्थान लिखें
|
|
कक्षा-8
|
कालांश- 4
|
विषय- हिन्दी
|
वर्ग- A
|
दिनांक-
|
अवधि- 40 मिनट
|
प्रकरण- संज्ञा
|
➤शिक्षण के उद्देश्य :-
क्र.स.
|
शिक्षण उद्देश्य
|
अपेक्षित व्यवहारगत परिवर्तन
|
1.
|
ज्ञानात्मक |
1.छात्र संज्ञा के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।
2. छात्र संज्ञा के भेदों का प्रत्यास्मरण कर सकेंगे
|
2.
|
अवबोध |
1. छात्र संज्ञा व सर्वनाम में अंतर कर सकेंगे।
2. छात्र संज्ञा की व्याख्या कर सकेंगे।
|
3.
|
अनुप्रयोग
|
1. छात्र संज्ञा से प्राप्त ज्ञान का उपयोग दैनिक जीवन में कर सकेंगे।
2.छात्र संज्ञा से प्राप्त ज्ञान का उपयोग आगामी कक्षाओं में कर सकेंगे।
|
4.
|
कोशल |
1. छात्र संज्ञा के भेदों का चित्र बना सकेंगे।
2. छात्र संज्ञा युक्त वाक्यों को बोलने में दक्षता प्राप्त करेंगे।
|
5.
|
अभिवृती
|
1.छात्र संज्ञा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपना सकेंगे।
|
hindi lesson plans class 8 पेज -2 पर लिखे
➤शिक्षण विधियाँ- व्याख्यान व प्रश्नोत्तर विधि।
➤सहायक सामग्री-
लपेट फलक,संकेतक, चॉक,चार्ट व अन्य कक्षा प्योगी शिक्षण सामग्री आदि।
लपेट फलक,संकेतक, चॉक,चार्ट व अन्य कक्षा प्योगी शिक्षण सामग्री आदि।
➤पूर्वज्ञान-
छात्र संज्ञा के बारे में विभिन्न जगह, वस्तु, नाम, भाव आदि का ज्ञान रखते है
➤प्रस्तावना :-
क्र. स.
|
छात्र अध्यापक क्रियाएं
|
छात्र क्रियाए
|
1.
|
तुम्हारे पिताजी का क्या नाम है ?
|
राम
|
2.
|
राम मंदिर कहा है ?
|
जयपुर
|
3.
|
जयपुर अभयारण्य में क्या देखे ?
|
शेर
|
4.
|
राम जयपुर और शेर क्या है ?
|
संज्ञा शब्द
|
5.
|
संज्ञा किसे कहते है ?
|
समस्यात्मक
|
➤उद्देश्य कथन :-
अच्छा बच्चों ! आज हम संज्ञा प्रकरण पर विस्तार से पढ़ेंगे
hindi lesson plans for b.ed class 8 पेज -3 पर लिखे
➤प्रस्तुतीकरण :-
शिक्षण बिन्दु
|
छात्राध्यापक क्रियाएं
|
छात्र क्रियाएं
|
श्यामपट्ट कार्य
|
1. संज्ञा की परिभाषा- |
छात्राध्यापक कथन-
किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, भाव, गुण, जाति आदि के नाम को संज्ञा कहते हैं। संज्ञा पांच प्रकार के होती है- व्यक्तिवाचक, जातिवाचक, समूहवाचक, द्रव्यवाचक और भाववाचक संज्ञा |
विद्यार्थी ध्यानपूर्वक सुनेंगे।
|
|
2. व्यक्तिवाचक संज्ञा-
|
छात्राध्यापक कथन
जिन शब्दों से किसी विशेष व्यक्ति, स्थान या वस्तु के नाम का बोध हो उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे -दिल्ली, जयपुर, भारत, रामायण, श्याम इत्यादि। |
छात्र ध्यान पूर्वक सुनकर समझेंगे।
|
दिल्ली ,जयपुर ,भारत ,श्याम
|
3. जातिवाचक संज्ञा-
|
छात्राध्यापक कथन-
जिस शब्द से किसी प्राणी या वस्तु की समस्त जाति का बोध होता है उन शब्दों को जातिवाचक संज्ञा कहते हैं जैसे- घोड़ा, फूल, मनुष्य, फल, वृक्ष आदि। |
विद्यार्थी नोटबुक में नोट करेंगे।
|
|
4. द्रव्यवाचक संज्ञा-
|
छात्राध्यापक कथन-
जब किसी संज्ञा शब्द से किसी द्रव्य का बोध हो तो उसे द्रव्यवाचक संज्ञा कहते हैं जैसे- पानी, तेल, दाल, लोहा। |
विद्यार्थी ध्यानपूर्वक समझेंगे
|
|
5. समूह वाचक संज्ञा-
|
छात्र अध्यापक कथन-
जब किसी संगठन से व्यक्ति या वस्तु के समूह का बोध होता है तब उसे समूह वाचक संज्ञा कहते हैं जैसे परिवार, रक्षा, सेना, भीड़, पुलिस आदि। |
विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका में उतारेंगे
|
परिवार, रक्षा, सेना, भीड़,
|
6. भाववाचक संज्ञा-
|
छात्र अध्यापक कथन-
जिस संज्ञा शब्द से पदार्थों की अवस्था, गुण, दोष, भाव, दशा, धर्म आदि का बोध हो उसे भाववाचक संज्ञा कहते हैं जैसे-बुढापा, मिठास, बचपन, मोटापा, थकावट आदि। |
विद्यार्थी तथ्य को समझेंगे।
|
hindi lesson plan for b.ed class 8 पेज -4 पर लिखे
➤ मूल्यांकन प्रश्न :-
1. संज्ञा कितने प्रकार की होती है
2.जब किसी संज्ञा शब्द से व्यक्ति या वस्तु के समूह का बोध होता है तब उसे………. संज्ञा कहते हैं।
3. संज्ञा की परिभाषा लिखिए?
4. जातिवाचक संज्ञा किसे कहते हैं?
5. व्यक्तिवाचक संज्ञा के 2 उदाहरण लिखिए?
➤ गृहकार्य :-
1. संज्ञा किसे कहते हैं संज्ञा के प्रकारों का वर्णन कीजिए?
पर्यवेक्षक टिप्पणी
हस्ताक्षर पर्यवेक्षक