बी.एड हिंदी लेसन प्लान
B.Ed hindi lesson plan class 8
प्रकरण – बाज और सांप
यह दैनिक पाठ योजना कक्षा 8 हिंदी विषय के लिए है इसे आप बीएड पार्ट प्रथम और फाइनल दोनों के लिए उपयोग में ले सकते है hindi lesson plan class 8
b.ed lesson plan class 8 पेज -1 पर लिखे
विद्यालय का नाम- अपनी स्कूल का नाम व स्थान लिखें
|
|
कक्षा-8
|
कालांश- 4
|
विषय- हिन्दी
|
वर्ग- A
|
दिनांक-
|
अवधि- 45 मिनट
|
प्रकरण- बाज और सांप
|
➤शिक्षण के उद्देश्य :-hindi lesson plan class 8
क्र.स.
|
शिक्षण उद्देश्य
|
अपेक्षित व्यवहारगत परिवर्तन
|
1.
|
ज्ञानात्मक |
1.छात्र बाज और सांप नामक पाठ का अध्ययन कर प्रत्यास्मरण कर सकेंगे।
2.छात्र बाज और सांप नामक पाठ के बारे में प्रत्याभिज्ञान कर सकेंगे।
|
2.
|
अवबोध |
1. छात्र बाज और सांप नामक पाठ पढ़ कर उसका केंद्रीय भाव ग्रहण कर सकेंगे।
2.छात्र बाज और सांप नामक पाठ का अर्थ शिष्टाचार पूर्वक ग्रहण करेंगे।
|
3.
|
अभिव्यक्ति
|
1. छात्र बाज और सांप पाठ में आए कठिन शब्दों को लिखकर व्यक्त कर सकेंगे।
2. छात्र बाज और सांप नामक पाठ को अपनी भाषा में बोलकर व्यक्त कर सकेंगे।
|
4.
|
अभिरुचि |
1. छात्र पशु पक्षी संबंधित अन्य कहानियों को पढ़ने में रुचि ले सकेंगे।
|
5.
|
अभिवर्ती
|
1.छात्र बाज और सांप नामक पाठ का अध्ययन कर पशु पक्षियों के प्रति विनम्रता पूर्वक व्यवहार कर सकेंगे।
|
चॉक,लपेट फलक,संकेतक,सांप और बाज़ के चित्र और अन्य कक्षापयोगी सामग्री
lesson plan class 8 पेज – 2 पर लिखे
➤पूर्वज्ञान-
छात्र पशु-पक्षियों के जीवन से भली-भांति परिचित है तथा बाज और सांप नामक पाठ के बारे में पूर्व ज्ञान संबंधित सामान्य जानकारी रखते हैं।
➤प्रस्तावना-
क्र. स.
|
छात्र अध्यापक क्रियाएं
|
छात्र क्रियाए
|
1.
|
प्राणियों को कितने भागों में बांटा गया है?
|
तीन
|
2.
|
इन तीनों भागों के नाम बताओ?
|
जलचर, नभचर, थलचर
|
3.
|
थलचर और नभचर जीवो के नाम बताओ?
|
थलचर- सांप. शेर
नभचर- बाज. तोता |
4.
|
सांप और बाज नामक पाठ के बारे में आप क्या जानते हैं?
|
समस्यात्मक / निरुत्तर
|
➤उद्देश्य कथन :-
आज हम बाज़ और सांप नामक पाठ का विस्तार पूर्वक अध्ययन करेंगेh
indi lesson plan class 8 पेज -3 पर लिखे
➤पाठ का विकास:-
विषय वस्तु-
समुद्र के किनारे ऊंचे जो……………………………………..मर कर भी मृत्यु से नहीं डरते।
शिक्षण बिन्दु
|
छात्राध्यापक क्रियाएं
|
छात्र क्रियाएं
|
श्यामपट्ट कार्य
|
आदर्श वाचन
|
छात्राध्यापक यति गति, आरोह अवरोह व लयके साथ तथा हाव-भाव सहित पाठ का आदर्श वाचन करेगा।
|
सभी छात्र ध्यान पूर्वक सुनेंगे।
|
|
अनुकरण वाचन
|
छात्राध्यापक कुछ छात्रों को अनुकरण वाचन का आदेश देगा।
|
सभी छात्र अनुकरण करेंगे।
|
|
अशुद्धि संशोधन
|
छात्राध्यापक अनुकरण वाचन में हुई अशुद्धि में संशोधन करेगा।
|
सभी छात्र, छात्राध्यापक का सहयोग करेंगे।
|
कोकली ,खोखली ,अंदरी |
बोध प्रश्न
|
1.अंधेरी गुफा में कौन रहता है?
2. नदी कहां बहती थी? 3.अपनी गुफा में बैठा सांप क्या देख रहा था। |
सांप
अंधेरी घाटियों में लहरों का ग्रजन |
|
काठिन्य निवारण भाव विश्लेषणात्मक प्रश्न |
शिखर- पहाड़ की चोटी 1. सांप मन में क्यों खुश होता है? |
सभी छात्र उत्तर देंगे। बाज़ बाज़ |
hindi lesson plan class 8 पेज -4 पर लिखे
➤मूल्यांकन प्रश्न-
➣वस्तुनिष्ठ प्रश्न-
प्रश्न 1. ‘आरामदेह’ शब्द में प्रत्यय है?
(अ) दाई (ब) देह (स) है (द ) देय
➣रिक्त स्थान भरिए-
1. पर्वत की अंधेरी घाटियों में एक……. बहती थी (नाली/नदी)
➣अति लघु प्रश्न-
1.घायल बाज को देखकर सांप क्यों खुश हुआ?
➣गृहकार्य-format for lesson plan in class 8 hindi
1. कहानी में से वे पंक्तियां लिखिए जिनमें स्वतंत्रता प्राप्ति की प्रेरणा मिलती है?
लेसन प्लान बुक देखें
- 99+ Civics Lesson Plan in Hindi Pdf for B.Ed | नागरिक शास्त्र पाठ योजना
- चंद्रयान 3 पर लेसन प्लान | चंद्रयान 3 पर पाठ योजना | Lesson plan on Chandrayaan 3
- b ed 1st year sessional work | बीएड प्रथम व दितीय वर्ष सेशनल वर्क | working session
- B.Ed फाइनल लेसन प्लान कैसे बनाये | How to make a effective final lesson plan