Free b.ed hindi lesson plan pdf प्रकाश संश्लेषण लेसन प्लान pdf

प्रकाश संश्लेषण पाठ योजना pdf

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विद्यालय क नाम-

दिनांक: 00/00/00

विषय: विज्ञान

क्षा:6 से 10

उपविषय – वनस्पति विज्ञान

अवधि: 30 मिनट

प्रकरण: प्रकाश संश्लेषण


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सामान्य उद्देश्य:-

  1. विद्यार्थियों में वनस्पति विज्ञान के प्रति रुचि विकसित करना।
  2. विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना।
  3.  विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिवृत्ति का विकास करना।
  4. विद्यार्थियों में निरीक्षण शक्ति, कल्पना शक्ति, अवलोकन शक्ति, निष्कर्ष निकालने की शक्ति का विकास करना।
  5.  विद्यार्थियों में सूक्ष्म निरीक्षण तथा अन्वेषणात्मक शक्ति का विकास करना।
  6. विद्यार्थियों को प्रकृति के रहस्यों से परिचित करना।
  7. विद्यार्थियों को वनस्पति विज्ञान के नवीन तथ्यों से परिचित कराना।
  8. विद्यार्थियों में प्रयोग करने और परिणाम निकालने का सामर्थ्य उत्पन्न करना।

विशिष्ट उद्देश्य:-

ज्ञान-
1 विद्यार्थी प्रकाश संश्लेषण को पहचान कर सकेंगे।
2 विद्यार्थी प्रकाश संश्लेषण को प्रत्यास्मरण कर सकेंगे।

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1 विद्यार्थी प्रकाश संश्लेषण की व्याख्या कर सकेंगे।

2 विद्यार्थी पौधों के नाम बता सकेंगे जिनमें प्रकाश संश्लेषण क्रिया होती है।

अनुप्रयोग- 

1 विद्यार्थी पौधों में पोषण को प्रकाश संश्लेषण से विश्लेषित कर सकेंगे।

2 विद्यार्थी प्रकाश संश्लेषण की क्रिया को पत्ती की संरचना से ज्ञात कर सकेंगे।

अभिवृत्ति-

1.विद्यार्थी प्रकाश संश्लेषण के प्रति अध्ययन की भावना प्रकट कर सकेंगे।

2 विद्यार्थी प्रकाश संश्लेषण के बारे में सकारात्मक सोच विकसित कर सकेंगे।

सहायक सामग्री:

चॉक, डस्टर,चार्ट (हरी पत्तियों में प्रकाश संश्लेषण की क्रिया)व अन्य कक्षोपयोगी सामग्री।

शिक्षण विधि:

व्याख्यान, प्रदर्शन, समूह चर्चा, प्रश्न-उत्तर।

पूर्वज्ञान- 

विद्यार्थी पेड़ पौधों के बारे में जानकारी रखते हैं।

प्रस्तावना – 

छात्र अध्यापक कयाएं              विद्यार्थी क्रियाएं 

1. धरती पर क्या क्या उगते है?     पेड़ व पौधे।

2. पौधें के कौन कौन से भाग होते हैं ?  जड़ तना पत्ती फूल।

3. पत्तियां किस रंग की होतीहै?    हरे रंग की।

4. पतियों का रंग हरा ही क्यों होता है?  समस्यात्मक प्रश्न।


उद्देश्य कथन – 

पतियों का हरा रंग पर्ण हरित के कारण होता है जो पौधों के पोषण में प्रकाश संश्लेषण के जरिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है अतः आज हम पौधों में प्रकाश संश्लेषण नामक क्रिया का अध्ययन करेंगे।


प्रस्तुतीकरण – 

निरीक्षण कार्य –

छात्र अध्यापक विद्यार्थियों को श्यामपट्ट कार्य अपने अभ्यास पुस्तिका में करने को कहेंगे और विधिवतरूप से निरीक्षण करेंगे एवं त्रुटियों का समाधान करेंगे।

पुनरावृति प्रश्न –

1. पर्णहरित कहां पाया जाता है?

2. पौधों को भोजन बनाने के लिए किसकी आवश्यकता होती हैं?

3. पौधों में ऑक्सीजन गैस किसके विभाजन से निकलती है।

गृहकार्य-

1. प्रकाश संश्लेषण की रासायनिक अभिक्रिया को लिखिए।

2. पौधे का रसोईघर किसे कहते हैं?

3.ऐसे पौधों को खोजों जिनमें प्रकाश संश्लेषण की क्रिया नहीं होती हैं।

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हस्ताक्षर पर्यवेक्षक ___________

पर्यवेक्षक टिप्पणी ___________


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