60 SCIENCE LESSON PLANS PDF IN HINDI FOR B.ED
हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस PHYSICS LESSON PLAN वाले ब्लॉग में दोस्तों जैसा की आपको पता ही है की यहाँ पर हम विभिन्न प्रकार के लेसन प्लान्स लेकर आते है जो अलग – अलग विषयों पर आधारित होते है…
इस ब्लॉग पर आपको बी.एड से सम्बन्धित लगभग सभी प्रकार के lesson plan pdf में मिलेंगे ..
यहाँ सभी विषयों के प्रकरण पर आधारित lesson plan उपलब्ध है जिन्हें आप pdf फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते है …आज हम यहाँ पर 60 साइंस लेसन प्लान pdf लेकर आये है जिसमे आपको 20 physics lesson plan, 20 chemistry lesson plan, 20 biology lesson plan की कॉम्बो pdf मिलेगी ..
यह 60 बेहतरीन lesson plans pdf हमारे स्वयं द्वारा बनाई गई है जिसे आप डाउनलोड करके अपने शिक्षण कार्य को बहुत अच्छा बना सकते है …..
how to write lesson plan for physics
Topic:
Grade level: Secondary School (Grade 9-12)
Objective:
Materials:
Procedure:
Introduction (5 minutes)
Main Body (35 minutes)
Activity (10 minutes)
Conclusion (5 minutes)
lesson plan format pdf in hindi
पाठ्य योजना– (रसायन विज्ञान पाठ योजना)
पाठ्य योजना क्रमांक– दिनांक–
कक्षा– वर्ग–
प्रकरण–ठोस ईंधन कालखण्ड– प्रथम
विषय– रसायन विज्ञान औसत आयु –
विद्यालय–
1.सामान्य उद्देश्य-
- छात्रों में रसायन विज्ञान के प्रति रूचि एवं जिज्ञासा जाग्रत करना
- छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना
- विद्यार्थियों में अपेक्षित व्यवहार परिवर्तित करना
- छात्रों में रसायन विज्ञान के विभिन्न शब्दों का ज्ञान होना
2.विशिष्ट उद्देश्य– छात्रों को ठोस ईंधन के बारें में विस्तृत जानकारी देना
3.शिक्षण सहायक सामग्री – लपेट फलक श्यामपट्ट, ठोस ईंधन का चार्ट
4.पूर्व ज्ञान- छात्र ठोस ईंधन विषय के बारें में आंशिक ज्ञान रखते है
5.प्रस्तावना –
प्रश्न |
सम्भावित उत्तर |
1. खाना पकाने, मशीनों को चलाने के लिए किसकी आवश्यकता होती है? | इंधन की |
2. ईंधन में मुख्य तत्व क्या होता है? | कार्बन |
3. ईंधन कितने प्रकार का होता है? | तीन |
4. ये तीन प्रकार कौन-कौन से हैं? | ठोस,द्रव,गैस |
5. ठोस ईंधन के गुण व उपयोग बताइए। | समस्यात्मक प्रश्न |
6.उद्देश्य कथन- PHYSICS LESSON PLAN
अच्छा तो बच्चों, आज हम ठोस ईंधन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।
प्रस्तुतीकरण PHYSICS LESSON PLAN
शिक्षण विधियाँ – 1.व्याख्यात्मक विधि 2.प्रश्नोतर विधि
विषय वस्तु का क्रमिक विकास –
1. प्रथम अन्विति: ठोस कोयला एवं कोयले का निर्माण
2. द्वितीय अन्विति: कोयले के प्रकार एवं बिटूमनी व एंथ्रेसाइट
प्रथम अन्विति: PHYSICS LESSON PLAN
विषय वस्तु |
शिक्षक क्रिया | छात्र क्रिया |
श्यामपट्ट कार्य |
ठोस कोयला- | शिक्षक कथन– कोयला,लकड़ी,उपले आदि ठोस कोयला प्राप्त किया जाता है सबसे महत्वपूर्ण व अधिक उपयोग होने वाला ठोस ईंधन कोयला हैकोयला विभिन्न प्रकार का होता है
कार्बन की मात्रा के आधार पर कोयला चार प्रकार का होता है पीट,लिग्नाइट,बितुम्नी,एन्थ्रेसाइट आदि |
छात्र ध्यानपूर्वक सुनेंगे | कार्बन की मात्रा के आधार पर कोयला चार प्रकार का होता है पीट,लिग्नाइट,बितुम्नी,एन्थ्रेसाइट आदि |
विकासात्मक प्रश्न- | प्रश्न-1. ठोस ईंधन कौन-कौन से है? | कोयला,लकड़ी,उपले | |
प्रश्न-2. सबसे महत्वपूर्ण ठोस इंधन? | कोयला | ||
प्रश्न-3. कोयले का निर्माण कैसे होता है? | निरुतर | ||
कोयले का निर्माण – | शिक्षक कथन-प्रकृति में कोयले का निर्माण हजारों लाखों वर्ष पूर्व पेड़-पौधे, जीव-जन्तुओं के भूमि में दब जाने से हुआ है। भूगर्भ में दबे ये जीव-जन्तु एवं पेड़-पौधे कालान्तर में उच्च ताप व दाब केकारण कोयले में बदल जाते हैं। PHYSICS LESSON PLAN
अत्यधिक दाब के कारण कोयला पत्थर जैसा कठोर हो जाता है। अत: इसे पत्थर का कोयला भी कहते हैं। यह पृथ्वी से खनिज के रूप में निकाला जाता है। |
छात्र-छात्राओं ने कोयले का निर्माण के बारें में समझा व नोट किया |
प्रकृति में कोयले का निर्माण हजारों लाखों वर्ष पूर्व पेड़-पौधे, जीव-जन्तुओं के भूमि में दब जाने से हुआ है। |
सामान्यीकरण प्रश्न | उत्तर | ||
प्रश्न 1. प्रकृति में कोयले का निर्माण हुआ है? | पेड़-पौधे, जीव-जन्तुओं के भूमि में दब जाने से | ||
प्रश्न 2. अत्यधिक दाब के कारण कोयला हो जाता है। | पत्थर जैसा कठोर |
द्वितीय अन्विति
विषय वस्तु | शिक्षक क्रिया | छात्र क्रिया |
श्यामपट्ट कार्य |
कोयले के प्रकार – | शिक्षक कथन- कार्बन की मात्रा के आधार पर कोयला चार प्रकार से का होता है-(अ) पीट कोयला-वनस्पति से कोयला बनने की यह प्रथम अवस्था है। अन्य सभी प्रकार के कोयलों का निर्माण पीट से ही होता है।
यह सरन्ध्र, भंगुर तथा भूरे रंग का होता है। इसमें कार्बन की मात्रा 60% होती है। यह जलने पर धुआँ अधिक तथा ऊष्मा कम देता है (ब) लिग्नाइट-पीट से कोयला बनने का यह प्रथम क्रम है। इसमें काष्ठ कोशिकाएँ स्पष्ट दिखाई देती है। यह गहरे भूरे रंग का होता है। इसमें 67% कार्बन होता है। जलने पर यह आग की लम्बी लपटों के साथ अत्यधिक धुंआ देता है। |
छात्र-छात्राओं ने कोयले के प्रकारों के बारें में समझा व नोट किया |
पीट कोयले में कार्बन की मात्रा 60% होती है। |
विकासात्मक प्रश्न | प्रश्न-1. कोयला कितने प्रकार का होता है? | 4 | |
प्रश्न-2. कोयले के प्रकार बताइए- | पीट,लिग्नाइट,बितुम्नी,एन्थ्रेसाइट | ||
प्रश्न-3. बिटुमनी व एन्थ्रेसाइट के बारे में आप क्या जानते है? | निरुतर | ||
बिटूमनी व एंथ्रेसाइट– | शिक्क कथन:- (स) बिटुमनी- यह सघन, कठोर, चमकीला तथा काला होता है।
यह पीली ज्वाला तधा कम धुंए के साथ जलता है। इसमें कार्बन 80% होता है। (द) एन्थेसाइट-यह कोयला निर्माण की अंतिम अवस्था है। यह काला, कठोर तथा भंगुर प्रकृति का होता है। यह नीली ज्वाला के साथ जलता है इसमें कार्बन की सर्वाधिक मात्रा 90 से 98 % होती है |
छात्र-छात्राओं बिटूमनी व एंथ्रेसाइट के बारें में समझा व नोट किया |
physics lesson plan
सामान्यीकरण प्रश्न | उत्तर | ||
प्रश्न 1. कार्बन की सर्वाधिक मात्रा 90 से 98 % होती है | एन्थेसाइट | ||
प्रश्न 2. बिटुमनी होता है? | सघन, कठोर, चमकीला |
PHYSICS LESSON PLAN
पुनरावृति
प्रश्न-1 | कोयला कितने प्रकार का होता है? |
प्रश्न-2 | कोयले का उपयोग किसमें किया जाता है? |
प्रश्न-3 | ठोस ईंधन कौन-कौन से होते है? |
PHYSICS LESSON PLAN
अभ्यास कार्य-
प्रश्न | रिक्त स्थानो की पूर्ति कीजिये |
प्रश्न-1 | एंथ्रे साइट में कार्बन की सर्वाधिक मात्रा 90 से ………%होती है |
प्रश्न-2 | पीट से कोयला बनने का यह ………क्रम है। |
प्रश्न-3 | सबसे महत्वपूर्ण व अधिक उपयोग होने वाला ठोस ईंधन ……….. है |
PHYSICS LESSON PLAN
गृहकार्य-
प्रश्न-1 | कोयले के निर्माण का वर्णन किजिए- |
प्रश्न-2 | कोयले के प्रकारों का वर्णन कीजिये- |
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