दोस्तों आज हम यहाँ b.ed के लिए micro teaching lesson plan For science लेकर आये है जिसमे हमने science micro teaching lesson plan का prastavana kaushal आधारित लिया है-
b.ed micro teaching lesson plan for science in hindi for biology
इसमें आपको केवल प्रस्तावना कौशल की रूप रेखा तैयार करने की जरुरत होगी जो आप नीचे देख सकते है –
B.ed micro teaching lesson plan in hindi
सूक्ष्म पाठ योजना जीव विज्ञान
प्रस्तावना कौशल आधारित पाठ योजना
micro teaching lesson plan for science
दिनांक – कक्षा –
कालांश – समय -5-7 मिनिट
विषय –विज्ञान उपविषय- जीव विज्ञान
प्रकरण-नाइट्रोजन चक्र
micro teaching lesson plan for science
पूर्वज्ञान – विद्यार्थी नाइट्रोजन के बारे में सामान्य जानकारी रखते हैं
➤प्रस्तावना प्रश्न –
lesson plan formats in hindi
क्र. स. |
छात्र अध्यापक क्रियाएं |
छात्र क्रियाए |
1. |
गुब्बारा किसका बना होता है? |
रबड़ का |
2. |
रबड़ के गुब्बारे में क्या भरा होता है ? |
गैस |
3. |
गैसों के उदाहरण बताओ ? |
हाइड्रोजन,नाइट्रोजन,ओक्सीजन |
4. |
वायु में सर्वाधिक गैस कोनसी पाई जाती है? |
नाइट्रोजन 78% |
5. |
नाइट्रोजन चक्र क्या होता है ? |
समस्यात्मक |
➤उद्देश्य कथन-
अच्छा बच्चों ! आज हम नाइट्रोजन चक्र के बारे में विस्तृत अध्ययन करेंगे।
➤निरीक्षण तालिका-
क्र.स. | प्रस्तावना कौशल के घटक | हां | नहीं |
1. | एक पूर्व ज्ञान का प्रयोग | ✔ | |
2. | छात्रों के उत्तरों का प्रयोग | ✔ | |
3. | प्रश्नों में तारतम्यता | ✔ | |
4. | मूल पाठ की ओर अग्रसरता | ✔ | |
5. | शिक्षण सहायक सामग्री का प्रयोग | ✔ | |
6. | उपयुक्त समय अवधि | ✔ |
पर्यक्षित टिप्पणी-
micro teaching lesson plan for science बनाते समय ध्यान देने योग्य बातें-
सूक्ष्म पाठ योजना बनाते समय हमे कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है जैसे प्रस्तावना कौशल में आपको उचित समयावधि व प्रश्नों की संख्या का बराबर ध्यान रखना पड़ता है
शिक्षण कौशलो का ध्यान नही रखने या उपयोग नही करने पर आपको पर्वेक्षक replan दे सकता है
prastavana kaushal में प्रशन पूछने के बाद प्रकरण लिखा जाता है
micro teaching lesson plan for science
बीएड पाठ योजनाये pdf download
micro teaching lesson plan for science
➤यह भी पढ़े –